INCOME CERTIFICATE DELHI सरकार के द्वारा दिल्ली के नागरिकों को दिया जाता है INCOME CERTIFICATE एक प्रकार का सरकारी बयान हैं जो आपकी वार्षिक INCOME की पुष्टि करता हैं ‘
INCOME CERTIFICATE किसी व्यक्ति की INCOME या कमाई के विभिन्न तरह के स्त्रोतों को बताता है की आपके पास कितनी जगहों से कमाई आती है उस सभी के बारे में बताता है अक्सर INCOME CERTIFICATE DELHI सरकार द्वारा विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने के लिए बनवाया जाता हैं
DELHI में INCOME CERTIFICATE बनवाने के लिए पात्रता/Eligibility
1.व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए
2.व्यक्ति के पास दस्तावेज में दिल्ली का पता होना चाहिए
3.और व्यक्ति दिल्ली का स्थायी निवासी भी होना चाहिए
DELHI में INCOME CERTIFICATE के लिए आवयशक दस्तावेज या document
पहचान के लिए दस्तावेज (इनमे से आप कोई भी एक दस्तावेज को लगा सकते है )
1.Aadhar card
2.Ration card
3.Voter id card
4.Bank passbook
5.या कोई सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त दस्तावेज यदि कोई भी हो
आयु सत्यापित करने के लिए दस्तावेज या documents
(इनमे से आप कोई भी एक दस्तावेज को लगा सकते है )
1.Pan card
2.passport
3.या कोई सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त दस्तावेज यदि कोई भी हो
पता या address सत्यापित करने के लिए दस्तावेज
(इनमे से आप कोई भी एक दस्तावेज को लगा सकते है )
(यदि आपका खुद का मकान हो या खुद का फ्लैट है तो उनके लिए यह दस्तावेज लगेंगे )
1.electricity bill
2.Gas bill
3.Water bill
4.या कोई सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त दस्तावेज यदि कोई भीl
अगर आप किराये पर रहते है या आपका खुद का घर नहीं है तोह आप यह दस्तावेज लगा सकते है (इनमे से आप कोई भी एक दस्तावेज को लगा सकते है )
Rent agreement.
या कोई सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त दस्तावेज यदि कोई भी
और अन्य महत्वपुर्ण दस्तावेज
1.फोटो
2.हस्ताक्षर
Income certificate के लिए online कैसे apply करे
Income certificate को online apply करने के लिए सबसे पहले आपको delhi सरकार की https://edistrict.delhigovt.nic.in/ पर जाना होगा
1.’लॉगइन/रजिस्टर’ पर क्लिक करिए
2.’रजिस्टर’ पर क्लिक करिए
3.अपने दस्तावेज के प्रकार चयन करिये लेकिन ध्यान रखिये आपको केवल
4.Aadhaar card का ही चयन करना होगा किसी अन्य दस्तावेज का चयन करने से आपको परेशानी का सामना करना पर सकता है
5.उसके बाद दस्तावेज का नंबर दर्ज करे
6.फिर कॅप्टचा को भरिये
7.continue पर क्लिक करिये
8.उसके बाद आपके सामने मूल जानकारी वाला पेज खुलेगा
कुछ महत्वपूर्ण बाते :- जानकारी भरने से पहले यह ध्यान रखिये की जानकारी बाद में चलकर बदली नहीं जायेगी इसलिए दस्तावेज वाली जानकारी को ही भरिये
1.अपना वह नाम दर्ज करिये जो आपके दस्तावेज में है
2.फिर अपने लिंग का चयन करिये की आप महिला है या पुरुष है
3.फिर अपनी माता का नाम दर्ज करिये जो आपके दस्तावेज में है
4.फिर अपने पति \पत्नी का नाम दर्ज करिये
5.फिर अपनी उम्र दर्ज करिये जो आपके दस्तावेज में है
6.फिर अपना पूरा पता या adress दर्ज करे जो आपके दस्तावेज में है
7.फिर उसके बाद अपनी Email id को जरूर दर्ज करे
8.फिर उसके बाद अपनी mobile number को दर्ज करे
9.फिर captcha को भरिये उसके बाद continue पर click करिये
10.उसके बाद आपके register या email id पर एक otp आएगा उसको दर्ज करिये
11.इसके बाद आपका edistrict.delhi wwebsite पर account बन चूका होगा
12.आपका username and password आपके email id या mobile no पर आयेगा
13.फिर website को refresh करिये
14.’लॉगइन/रजिस्टर’ पर द्वारा क्लिक करिए
15.फिर उसके बाद आपके सामने citizen login form page आएगा
जो username Password आपके email id या mobile no पर आया था उसको दर्ज करे
captcha को भरिये फिर login page पर click करे
उसके बाद आपके सामने ऐसा dashboard open होगा
1. उसके बाद apply online पर click करिये
2.उसके बाद revenue department के 24 number पर income certificate का option होगा उस पर click करिये
3.फिर continue पर click करिये
4.फिर अपने income विवरण या details को ठीक प्रकार से भरिये
5.उसके बाद दस्तावेज या documents को upload करिये
6.फिर आपको Self attested documents को download करना होगा उसका print निकालकर उस पर हस्ताक्षर करे फिर उसको upload करे
6.आवेदन को submit करने के लिए submit पर click करना होगा
7.फिर आपके mobile no या email id पर एक Otp आएगा
8.फिर continue करिये
9.ये लीजिये आपका income certificate apply हो चूका है
कुछ महत्वपूर्ण बाते :- फिर आपको अपने NEARBY या आपके क्षेत्र के SDM कोर्ट में जाकर अपने DOCUMENTS को जरूर VERIFY कराना होगा
कुछ महत्वपूर्ण बाते :- अगर आप अपने को VERIFY नहीं करवाते है तो आपकी INCOME CERTIFICATE APPLICATION REJECT हो सकती है
VERIFY कराने के 15 दिन के बाद आपका INCOME CERTIFICATE बन जायेगा